EPF Kya Hota Hai – EPF में कितने प्रतिशत पैसे जमा होता है?

जब आप सरकारी या प्राइवेट नौकरी करते हो तो कंपनी द्वारा PF या EPF नाम से खाता खुलता है, आपको बताया जाता है की आपकी सैलरी में से कुछ परसेंट आपके EPF खाते में जमा होंगे। जिन्ह भी लोगो यह मालूम नहीं होता की पीएफ क्या होता है (EPF Kya Hota Hai) वह अक्सर डर जाते है की उनकी सैलरी में से पैसे कटेंगे, और जिन्हे अच्छे से मालूम है की ईपीएफ क्या है (EPF kya hai ) उन्हें यह जान कर ख़ुशी होती है।

अगर आप भी EPF के बारे में अच्छे से नहीं जानते होंगे तो आप भी कंफ्यूज होंगे की आखिर क्यों कुछ लोग PF के नाम से सैलरी का कुछ परसेंट कटने पर खुश है। पीएफ कटने से कर्मचारियों को बहुत फायदा होता है, इससे उनको सेविंग और टेक्स सेविंग जैसे लाभ मिलते है।

इससे आप सेविंग तो करते ही है, जरुरत पड़ने पर आप इन सेविंग में से कुछ पर्सेंट पैसे निकाल भी सकते है, इसके लिए कुछ टर्म एंड कंडीशन होती है जो आगे इस आर्टिकल में हम PF kya hota hai, EPF के लाभ क्या है, इन सब विषयों के बारे में डिटेल में जानेंगे।

EPF Kya Hota Hai – ईपीएफ क्या होता है ?

EPF एक सरकारी योजना है, जिसको Employee Provident Fund Organization कहा जाता है, इसकी अध्यक्षता इंडिया के केंद्रीय श्रम मंत्री करतें हैं, और इसकी स्थापना 1952 में हुए थी। अगर किसी कंपनी में 20 या उससे आधिक कर्मचारी काम करते है तो PF में अकाउंट होना जरुरी होता है ,आपके सैलरी से कुछ भाग काट के आपके PF अकाउंट में डाला जाता है ।

EPF Kya Hota Hai

EPF के अनुसार जिस भी कॉर्पोरेट संगठन में 20 या 20 से अधिक कर्मचारी काम करते हो उन्हें अपने कर्मचारिओं को EPF की योजना में शामिल करना होगा। इस EPF योजना के तहत कर्मचारी के सैलेरी में से कुछ हिंसा काट कर PF कहते में जमा किया जायेगा और उतना ही हिंसा नियोक्ताओं (Company) को भी अपने कर्मचारी के कहते में जमा करना होगा।

ईपीएफ योजना का मुख्य लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है, कि जब तक कर्मचारी सेवानिवृत्त होता है या विकलांगता के कारण काम करने में असमर्थ होता है, तब तक उसके पास एक बड़ा कोष होगा।

भविष्य निधि के प्रकार (EPF Kya Hota Hai)

पीएफ मुख्य रूप से तीन अलग-अलग प्रकार के होते हैं, जिनमें निम्नलिखित शामिल हैं:

  • जनरल भविष्य निधि जो स्थानीय अधिकारियों, रेलवे और अन्य ऐसे निकायों सहित सरकारी निकायों, द्वारा बनाए रखा है पीएफ का एक प्रकार है। इस प्रकार, इस प्रकार के पीएफ मुख्य रूप से सरकारी निकायों द्वारा परिभाषित किए जाते हैं।
  • मान्यता प्राप्त भविष्य निधि सभी निजी स्वामित्व वाली संगठन हैं जो 20 से अधिक कर्मचारियों पर लागू होता है जो एक है। इसके अलावा, आपके संगठन से जुड़े पीएफ के लिए सही दावा रखने पर, आपको एक यूएएन या यूनिवर्सल अकाउंट नंबर दिया जाएगा। जब भी आप एक व्यवसाय से दूसरे व्यवसाय में जाते हैं तो यह आपको अपने पीएफ फंड को एक नियोक्ता से दूसरे में स्थानांतरित करने में सक्षम बनाता है।
  • सार्वजनिक भविष्य निधि कर्मचारी की ओर से निवेश का स्वैच्छिक प्रकृति द्वारा परिभाषित किया गया है। पीपीएफ 50 रुपये की न्यूनतम जमा राशि और अधिकतम रुपये की अधिकतम राशि के साथ भी जुड़ा हुआ है। 1.5 लाख। यह पीएफ भी 15 साल की पूर्व निर्धारित परिपक्वता अवधि के साथ आता है, जिसके बाद ही खाते से किसी भी रूप में निकासी की जा सकती है।

EPF में कितने प्रतिशत पैसे जमा होता है

सभी कर्मचारिओं के सैलरी में से एपफ के लिए पैसा कटता लेकिन उनकी सैलरी का कितना प्रतिशत कटता है सभी लोगो नहीं मालूम होता है।

PF खाते में आपकी सैलरी का 12% जमा होता है साथ ही आपकी कंपनी भी उसमे 12% जमा करती है। लेकिन कंपनी जो 12% जमा करती है वह PF में दो हिसो में जमा होता है।
Employee Contribution – आपके Salary का 12%
Employer Contribution – आपके Salary का 12% (12% में से 8.33% आपके EPS – Employee Pension scheme में जाता होता है और बाकी 3.67% आपके PF खाते में जमा होता है)
यह पैसा सरकार की तरफ टेक्स फ्री होता है, EPF से पैसे निकलने पर टेक्स नहीं लगता, और जब आप नौकरी छोड़ते या रिटायर होते है तो यह सभी राशि आपको ब्याज के साथ मिलती है।

PF खाते मिलने बाला ब्याज की दर बैंक के ब्याज दर से अधिक होती है, 2020-2021 की बात करे तो पफ खाते में 8,50 % ब्याज मिल था। EPF में ब्याज दर टाइम के साथ घटती और बढ़ती रहती है, हो सकता जब आप यह आर्टिकल पढ़ रहे हो उस समय ब्याज दर कुछ और हो।

EPF Kya Hota Hai – EPF के फायदे क्या है

EPF के बहुत से फायदे होते है, जिनमें निम्नलिखित शामिल हैं

  • पैसे सेव करने का बहतरीन तरीका: EPF पैसे सेव करने के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है, EPF में Salary से कुछ परसेंट कटता है और यह कंपनी हमारी सैलेरी क्रेडिट करने से पहले ही काट देती है जिससे हमें बिलकुल एहसास नहीं होता की हम पैसे जमा कर रहे है, हमारे ऊपर इसका कोई बर्डन नहीं होता। इसकी एक और अच्छी बात यह है की इसमें बैंक अधिक ब्याज मिलता है। यानी जो पैसा EPF में जमा हो रहा है उसपे हमें ब्याज भी मिलेगा वो भी बैंक से अधिक।
  • टैक्स फ्री EPF: EPF में जमा राशि पूर्ण रूप से टेक्स फ्री होती है, और जब आप उस राशि को निकलते है तो उसमे भी आपको टेक्स की छूट मिलती है।
  • आसानी से पैसे निकलना: जरुरत पड़ने पर आप अपने EPF में से पैसे निकाल भी सकते है, आपको इसकी term एंड कंडीशन को ध्यान रखते हिये EPF withdrwal के लिए apply karna होता है और 5 से 6 दिन के अंदर आपके पैसे आपके बैंक अकाउंट में जमा हो जाते है। अगर आप पैसे नकालना चाहते है तो आप Epfo Claim Online Apply kaise kare इस आर्टिकल को पढ़ सकते है।
  • फ्री इन्शुरन्स मिलता है: आपका EPF अकाउंट खुलते ही आपको Employee Deposit Linked Insurance के तहत 5 से 6 लाख रु तक का Insurance मिलता है ।
  • UAN नंबर: जब आपका फर्स्ट टाइम EPF खता खुलता है, उसके साथ ही UAN खता भी खोला जाता है जिसका फुल फॉर्म Universal Account Number। अगर आप कंपनी को छोड़ते है तो आप अपने epf खाते को दुरी कंपनी में ट्रांसफर कर सकते है या अपने पुराने एपफ खाते को आप Apne uan नंबर के साथ लिंक कर सकते हो।
  • कर्मचारी की पेंशन स्कीम: इस पैसे को रिटायर होने पर या कंपनी में 10 साल काम करने के बाद निकाल सकते है। पेंशन के लिए कंपनी के द्वारा जमा 12 % में से 3 67 % Employee Pension scheme जमा होता है।

EPF बैलेंस कैसे चेक करते है

आप अपने EPF का बैलेंस चेक करना चाहते है, तो आप यह घर बैठे ही कर सकते है,

SMS द्वारा आप अपने EPF बैलेंस को Check कर सकते है ।
SMS EPFOHO to 7738299899
मिस्ड कॉल के द्वारा आप बैलेंस चेक कर सकते है ।
01122901406
मोबाइल एप्प द्वारा बैलेंस चेक कर सकते है ।
UAN नंबर और EPF पासबुक डाउनलोड करके बैलेंस चेक कर सकते है ।

अगर आप डिटेल में जानना चाहते है की EPF का balance कैसे चेक करे तो आप यह आर्टिकल पढ़ सकते है PF balance kaise check kare इसमें मैंने pf balance check करने के सभी तरीकिओं के बारे में डिटेल में बताया है।

तो दोस्तों उम्मीद करता हु की आपको PF के बारे में बहुत कुछ पता चल गया होगा और आपको अपने PF अकाउंट को मैनेज करने में सहायता मिल गयी होगी अगर आपको कुछ भी पूछना है तो जरुर निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है ।

CONCLUSION

उम्मीद है आपको EPF kya ha और इसके लाभ और इसकी जरुरी जानकारी के बारे में आपको पता चल चूका होगा अगर कुछ आपको जानना हो तो आप कमेंट के जरिए हमसे पूछ सकते है।

Leave a Comment